पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा अकादमी (पी डी यू एन एस एस)

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार

दूरदर्शिता तथा लक्ष्य

ईपीएफओ कर्मचारी संगठनों ने सेवा वितरण एथिक्स पर संकल्प को अपनाया

ध्येय

  • सामाजिक सुरक्षा के मुद्दों पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन तथा भारत व एशिया प्रशांत और अफ्रिका के अन्य देशों में सामाजिक सुरक्षा क्षेत्र के अन्य स्टेकहोल्डरों को प्रशिक्षण प्रदान करना।
  • भारत व एशिया – प्रशांत तथा अफ्रीका के अन्य देशों में सामाजिक सुरक्षा नितियों, उत्पाद तथा प्रणाली के मुल्यांकन तथा प्रशासन के कार्यान्वयन में सामाजिक सुरक्षा संगठनों की आंतरिक क्षमता को विकसित करना।
  • माइक्रो तथा मैक्रो स्तर की नितियों तथा कार्यान्वयन मुद्दों सहित सामाजिक सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं पर अनुसंधान करना।
  • विश्वभर में स्थित प्रमुख केन्द्रों के समान सामाजिक सुरक्षा तथा नेट वर्किगं में क्षमता निर्माण, अनुसंधान तथा प्रकाशन हेतु विश्व स्तरीय केंन्द्र बनाना।

 

लक्ष्य

  • देश के सभी कामगारों के लिए भविष्य निधि, पेशंन तथा जीवन बीमा के माध्यम द्वारा अनिवार्यता के आधार पर वैश्विक सामाजिक सुरक्षा कवरेज।
  • अत्याधुनिक प्रोधोगिकी तथा बेहतर सेवा वितरण कार्यों के द्वारा ई.पी.एफ.ओ. के सभी लाभों के लिए ऑनलाइन सेवाए।
  • सामाजिक सुरक्षा के पर्याप्त समर्थन स्तर के साथ लाभ सरचंना के लिए नितियों का कार्यान्वयन।

 

देश के सभी कामगारों के लिए भविष्य निधि, पेशंन तथा जीवन बीमा के माध्यम से अनिवार्यता के आधार पर वैश्विक सामाजिक सुरक्षा कवरेज।
समय सीमा कार्यनीति
2017-19 वर्गीकृत चरणों मे कवरेज अवधि (उधोग तथा स्थापना वर्ग) तथा मजदूरी की अधिकतम सीमा पर प्रतिबंध के साथ-साथ कवरेज के सीमा प्रतिबंध को हटाने हेतु योजनाओ के पुर्ननिर्माण तथा क.भ.नि. एवं प्रकीर्ण उपबंध अधिनियम, 1952 में संशोधन।
2017-24 सभी कामगारों तथा कर्मचारियों के पंजीकरण को सुनिश्चित करने के लिए संगठनीय क्षमताओँ तथा ढांचे का विकास।
2017-20 नियोक्ताओं द्वारा अंशदान के लिए सुलभ सुविधाजनक परेशानीरहित तरीका उपलब्ध कराने के लिए सूचना प्रौधोगिकी आधारित प्रणाली , ढांचा तथा प्रक्रिया को तैयार रखना।
समय सीमा कार्य योजना
2017-19 कवरेज अवधि तथा सदस्यता सीमा की धाराओं में संशोधन के माध्यम से सभी नियोजित कामगारों को सदस्यता देने के लिए क.भ.नि. एवं प्रकीर्ण उपबंध अधिनियम 1952 तथा उसके अन्तर्गत बनी योजनाओं मे प्रावधानों को सम्मिलित करना।
2017-19 सदस्यों को लेखा पर्ची का विवरण जारी करने, दावों को स्वीकार करने इत्यादि जैसी वर्तमान सेवाएँ प्रदान करने तथा परिलामो कार्यो का भुगतान, अंशदान एकत्र करने के लिए बैकों, डाक-घरों तथा अन्य स्थानीय एजेंसियों के साथ रणनीतिक गठबंधन/भागीदारी में प्रवेश।
2017 (जारी) नागरिकों के साथ-साथ नियोक्ताओं तथा कामगारों के मध्य विभिन्न मीडिया, कार्यशालाओँ, सेमिनारों तथा कैंपो के माध्यम से निरंतर जागरूकता अभियान का आयोजन तथा उन्हें सामाजिक सुरक्षा लाभों तथा प्रत्येक स्टेकहोल्डरों के अधिकारों तथा कर्तव्यों के बारे में शिक्षित करना।

 

अत्याधुनिक तकनीक तथा सर्वश्रेठ सेवा प्रदान करने के लिए क.भ.नि.स. के सभी लाभों के लिए ऑनलाइन सेवा।
समय सीमा कार्य योजना
2017-18 आम कामगार को लाभ आसानी से उपलब्ध कराने के लिए सेवा वितरण की जानकारी साझा करके सुरक्षा साझा करने वाली उधमक्षमताओं को सक्षम करने वाली सूचना संसाधनों की योजना और कार्यान्वयन।
2017-20 सभी स्टेकहोल्डरों के लिए क.भ.नि.स. की सभी सेवाओं तथा लाभों के लिए योजना, विकास तथा परिक्षण एकीकृत ऑनलाइऩ सेवा पोर्टल।
2017-21 उन्नत व्यवसायिक समझ और विश्लेषिकी उपकरण का प्रयोग जो निर्णय लेने और समस्य़ा को हल करने मे सहायता करेंगे।
2017 (जारी) विवेकपूर्ण निवेश रणनितियों का विकास करें जो लम्बी अवधि के लाभों को बढ़ाएगें जबकि जोखिमों की तर्कसंगतता निर्धारित करना तथा बजट निधि के निर्धारण पर अनुमानित बोझ को कम करना।
2017-24 सेवा वितरण प्रक्रिया की लागत प्रभावकारिता तथा गुणवत्ता मे सुधार और कार्यक्रम की अखण्डता को मजबूत करना।
समय सीमा कार्य योजना
2017-19 ई-सेवा केन्द्रों, इंटरनेट केन्द्रों तथा मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से ऑनलाइन सेवा लागू करना।
2017-20 क.भ.नि.स. के सभी लाभों तथा सेवाओं के लिए एकीकृत सेवा पोर्टल लागू करना।
2017-18 केन्द्रीयकृत सेवा वितरण के लिए मौजूदा प्रणाली और डाटा को समेकित करना।
2017 (जारी) नई निवेश रणनिति तथा निर्देशों के अंतर्गत निधियों के निवेश हेतु आवश्यक रूप से तंत्र को लागू करना
2017 (जारी) अन्य विभागों के साथ सूचना साझा करने हेतु सिस्टम के साथ सहक्रियाओं का निर्माण
2017 (जारी) विश्वस्तरीय वितरण सेवा के लिए क.भ.नि.स. के कर्मचारियों का प्रशिक्षण तथा पुर्नदक्षता प्रदान करना।

 

सामाजिक सुरक्षा के पर्याप्त समर्थनस्तर के साथ लाभ सरंचना के लिए नितियों का कार्यान्वयन
समय सीमा कार्य योजना
2017-22 सामाजिक सुरक्षा लाभ के उचित स्तर के लिए क.भ.नि.स. एवं प्रकीर्ण उपबंध अधिनियम तथा उसके अंतर्गत बनी योजनाओं में संशोधन करना तथा नीतियों को विकसित करना
2017-22 औसत आधार न्यूक्तम लाभ के लिए नीति का विकास जोकि सेवानिवृति के पश्चात दो सदस्यों की आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त हों। यह आधार न्यूनतम लाभ कम भुगतान वाले कामगारों के हित में होगा। लाभों को राष्ट्रीय औसत वेतन/मुद्रास्फीति सूचकांक तथा दीर्घकालीन बजट धन के साथ विकास को इस तरह अनुक्रमित किया जाएगा कि किए जाने वाली पहलों के समर्थन के लिए आवश्यक होगा।
2017-19 दूसरे देशों के लाभ तथा सामाजिक सुरक्षा संरचना का अध्ययन, तुलना तथा मुल्यांकन, विशेषतोंर पर विकसित देशों तथा जो लाभ की पर्याप्तता तथा लागत मुद्रास्फीति लाभ के प्रभावों को निष्क्रिय करने के आशय की परिभाषा में नितियों में लाभ संरचना के लिए बेहतर प्रक्रिया तथा प्रावधानों का समावेश करते हैं।
2017 (जारी) सेवा मानकों तथा अपेक्षाओं पर खरा उतरने हेतु स्टेकहोल्डरों के साथ निरंतर कार्य रणनिति का विकास
समय सीमा कार्य योजना
2017-19 कामगारों के कमजोर वर्ग की आवश्यकताओं तथा महत्वकांक्षा, विचार, योजनाओं को एकत्र करने तथा समावेश के लिए कामगार संघों, यूनियनों तथा गैर सरकारी संगठनो के साथ कार्यशालाओं, सेमीनारों तथा सम्मेलनों का आयोजन
2018-20 दो व्यक्तियों के लिए पर्याप्त मुद्रास्फीति अनुक्रमित सामाजिक सुरक्षा तथा सामाजिक सुरक्षा लाभों के पर्याप्त न्यूनतम समर्थन स्तर के उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु बीमांकिक रूप से प्रमाणित तथा वित्तीय स्थायी नितियों को प्रसिद्ध तथा विकसित करना।
2017-19 सरकार से दीर्घकालीन वित्तीय / बजटीय सहयोग निर्दिष्ट करना तथा इसके लिए आवश्यक अनुमोदन प्राप्त करना।